ख़राब मौसम के बाद जमकर हुई ओलावृष्टि, रबी फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान,ओलावृष्टि इतनी की जमीन पर फैल गई बर्फ़ की चादर।

Comments

10/recent/ticker-posts

ख़राब मौसम के बाद जमकर हुई ओलावृष्टि, रबी फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान,ओलावृष्टि इतनी की जमीन पर फैल गई बर्फ़ की चादर।

 ख़राब मौसम के बाद जमकर हुई ओलावृष्टि, रबी फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान

एक दर्जन ग्रामो की फसलों को किया प्रभावित

ओलावृष्टि इतनी की जमीन पर फैल गई बर्फ़ की चादर पॉप




रिपोर्ट:आशीष पांडे 

सिलवानी। तहसील क्षेत्र में शनिवार की दोपहर अचानक मौसम ने अपना रुख़ बदल लिया। और बारिश के साथ ओलावृष्टि होने लगी। देखते ही देखते जमकर हुई ओलावृष्टि से जमीन बर्फ की चादर के रूप में दिखाई देने लगी। इस प्राकृतिक आपदा से किसानों की रबी की फसलें बड़े पैमाने पर खराब होने की संभावना बन गई है।

बीते कुछ दिनों से बिगड़ रहे मौसम ने शुक्रवार की शाम को सियरमऊ क्षेत्र के डाबरी, पिपलिया, इमलिया में ओलावृष्टि के बाद शनिवार को फिर अपना रौद्र रूप दिखाया। शनिवार को दोपहर के समय मौसम तेज हवा तूफ़ान के साथ बारिश लेकर आया। बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि होने लगी। तहसील क्षेत्र के ग्राम पहेरिया, सलैया, रामगढ़, निम्नापुर, चीकली, गुप्ती हमीरपुर, बम्होरी समेत आसपास के क्षेत्रों में जमकर ओलावृष्टि की जानकारी मिली है। यहां के किसानों ने बताया कि चने के आकार से बड़े बड़े ओला आसमान से अंधाधुंध बरस रहे थे। देखते ही देखते जमीन पर बर्फ का ढेर लग गया। तथा लगभग आधा घंटे तक हुई ओलावृष्टि के बाद बर्फ ने पिघनले में 1 घंटे का समय लिया। इस ओलावृष्टि से रबी की खेतो में खड़ी एवं कटी रखी फसलें बड़े पैमाने पर खराब होने की सम्भवना है। क्षेत्रीय किसानों ने शासन प्रशासन से जल्द सर्वे कराकर मुआवजा वितरण की मांग की है।


ओला प्रभावित क्षेत्र एवं ग्रामीणों के बीच पहुंचकर विधायक ने किया निरीक्षण

विधायक ने कहा शिवराज सरकार किसानों की सरकार है,सर्वे कराकर किसानों को दी जाएगी राशि।



सिलवानी विधायक ठाकुर रामपाल सिंह ने जैसा कि पिछले 2 दिनो से मानसून खराब होने की वजह से सिलवानी विधानसभा के कुछ ग्रामों में अचानक बारिश होने के कारण किसान भाइयों की फसल क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसके लेकर उन्होंने पहले दिन ही सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश दे दिए थे कि मौके पर पहुंचकर पटवारी तहसीलदार गिरदावर कोटवार एवं सचिव रोजगार सहायक निरीक्षण करें एवं जिन किसान भाइयों का नुकसान हुआ है उसको तत्काल निरीक्षण कर उनका मुआयना करें। जिससे कि हमारे क्षेत्र के किसान भाइयों को उनके नुकसान की पूरी पूरी भरपाई मिल सके। जिसको लेकर आज वह सिलवानी के ग्राम कुंवर पिपरिया, सियरमऊ ,डाबरी,इमलिया सहित अन्य ग्रामों में पहुंचकर किसानों से बातचीत की एवं मौके पर उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी कि किसी भी किसान का जो भी नुकसान हुआ है उसका तुरंत सर्वे कराएं एवं एक भी किसान छोटा या बड़ा इस समय होने वाली अचानक बेमौसम बरसात एवं ओला की वजह से जितना भी नुकसान हुआ है। उनकी तत्काल पूरी रिपोर्ट बनाकर प्रशासन को भेजें। जिससे कि हमारे किसान भाइयों को मुआवजा मिल सके। वही उन्होंने किसान भाइयों से बीच पहुंचकर उनको सांत्वना भी दी कि आपकी एक-एक दाने की कीमत आपको दी जाएगी। आप इस बात की चिंता ना करें। आज भाजपा सरकार आदरणीय नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री जी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में आपके फसल का जो भी नुकसान हुआ है उसका पूरा पूरा हर्जाना आपको जल्द से जल्द दिया जाएगा।

वही विधायक ठाकुर रामपाल सिंह राजपूत ने किसानों से कहा की आप की चिंता करने की जरूरत नहीं है केंद्र और प्रदेश की सरकार और शिवराज सिंह चौहान को किसानों की चिंता है। ये भाजपा सरकार किसानों की सरकार है। कोई भी किसान चिंता न करे श्री सिंह ने कहा की सर्वे कराकर सभी को उचित राशि दिलाई जावेगी।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ