सीएम शिवराज सिंह का ऐलान- महिला कर्मचारियों को सात दिन की एक्स्ट्रा छुट्‌टी।

Comments

10/recent/ticker-posts

सीएम शिवराज सिंह का ऐलान- महिला कर्मचारियों को सात दिन की एक्स्ट्रा छुट्‌टी।

सीएम शिवराज सिंह का ऐलान- महिला कर्मचारियों को सात दिन की एक्स्ट्रा छुट्‌टी



Bhopal MP. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने प्रदेश की महिला कर्मचारियों को सात दिन के अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश देने की घोषणा की। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि माता, बहन और बेटियों का उत्थान ही मेरे जीवन का प्रमुख ध्येय है। मेरा मानना है कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण में ही मध्यप्रदेश और देश का उत्थान निहित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं आज हर कार्यक्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर कर चल रही हैं, लेकिन उन पर मातृत्व और घर संभालने की जिम्मेदारी भी है। इसलिए हमने तय किया है कि हम सभी महिला कर्मचारियों को सात दिवस का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे, जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी।


मुख्यमंत्री ने महिलाओं के लिए इन निर्णयों की भी जानकारी दी।


  • दसवीं के बाद हायर सेकंडरी स्कूल (Higher Secondary School) व कॉलेज(college) में बेटियों को वित्‍तीय साक्षरता के लिए पाठ पढ़ाया जाएगा।


  • बालिकाओं को कौशल प्रशिक्षण (skill training) की व्‍यवस्‍था की जाएगी। इसमें हैंडलूम, कढ़ाई, पारंपरिक लोक कलाओं की ट्रेनिंग सम्मिलित होगी।
  • महिला हथकरघा व हस्‍तशिल्‍प कारीगरों ( Handloom and Handicraft Artisans) को एनआईडी (NID) व निफ्ट(NIFT) संस्‍थानों के माध्‍यम से आधुनिक डिजाइन्‍स और उन्‍नत तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा।
  • आईटीआई(ITI) में अध्ययनरत छात्राओं को डिजिटल व वित्तीय लिटरेसी, इंग्लिश, कम्युनिकेशन और काम की तत्परता का साठ से अस्सी घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • आईटीआई (ITI) में अध्ययनरत छात्राओं को रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। जॉब फेयर लगेंगे।



अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ग्राम रमपुरा में हुआ कार्यक्रम आयोजित।



बेगमगंज एमपी। गोंडवाना समग्र विकास क्रांति आंदोलन के बैनर तले ग्राम रमपुरा महिला मंडल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को समानता का दर्जा देना,महिला सशक्तिकरण करना एवं महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे ना रहे के उद्देश्य को लेकर ग्राम रमपुरा महिला मंडल समिति द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू जी का उदाहरण देते हुए नरेंद्र मरकाम अपने विचार रखें एवं ग्राम रमपुरा सरपंच पूजा भाई एवं कुमारी पूजा तेकाम, सोना गोंड, बरसा बाई, शांति बाई, रेवा बाई, कमलेश रानी, रेखा बाई,मायाबती बाई ,लीला बाई, संतोषी गोंड, विष्णु तेकाम रमपुरा, गोपाल दादा ,अमान सिंह तेकाम, संतोष मस्कोला, श्री राम ,ऋषिराज, हल्कोटी ,लच्छू, विजय, विजय मरकाम, प्रकाश, दीनू ,अखिलेश, चंद्रेश कोरराम काकरुआ, मोहन कमरिया ,शुभम ताराम, बंटी ताराम, नंदलाल ताराम ककारूआ, आदि लोग अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम में शामिल रहे।










कांग्रेसियों ने भाजपाइयों की सद्बुद्धि के लिए हनुमान चालीसा का पाठ कर मुख्यमंत्री का किया पुतला दहन।

बेगमगंज एमपी। शहर के नया बस स्टैंड स्थित श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी बेगमगंज के तत्वधान में रतलाम में मंच पर हनुमान जी की मूर्ति रखकर बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता कराए जाने के विरोध में भाजपा सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया गया।


इस मौके पर धरना-प्रदर्शन को संबोधित कर रतलाम में हुए बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता के दौरान मंच पर भगवान हनुमान जी की प्रतिमा रखे होने के बाद महिला बॉडीबिल्डर ने आपत्ति जनक प्रदर्शन किया जिसे समस्त हिंदू समाज की भावनाएं आहत हुई हैं। लोगों ने साफ तौर पर देख लिया कि भाजपा की कथनी और करनी में क्या अंतर है। इस बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता मैं हमारे इष्ट हनुमान जी की प्रतिमा के सामने जो अश्लीलता का प्रदर्शन किया गया है उसके कारण हिंदू धर्म की भावनाएं आहत हुई हैं और यह हनुमान चालीसा का पाठ उन भाजपाइयों के सद्बुद्धि के लिए किया जा रहा है और हम शासन से मांग करते हैं की रतलाम के महापौर और स्थानीय विधायक को निलंबित किया जाए। जिनके द्वारा हिंदू धर्म की भावनाओं को आहत किया गया है ऐसे लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए जिससे हिन्दू धर्म के लोगों की भावनाओं को राहत मिल सके। इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठों नेताओ कार्यकर्ताऔ सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता मौजूद थे। धरना प्रदर्शन और हनुमान चालीसा के पाठ के बाद बस स्टैंड तक नारेबाजी करते हुए कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता पहुंचे और वहां पर मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ